ऑनलाइन सुरक्षा की गारंटी है VPN

ऑनलाइन सुरक्षा की गारंटी है VPN , VPN का मतलब होता है”Virtual Private Network” (वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क).इसे वर्चुअल इसलिए कहा गया है क्युकी इसे देखा या ट्रैक नहीं किया जा सकता |सीधे और साफ़ शब्दों में कहूँ तो वीपीएन या  Virtual Private Network का इस्तेमाल आपकी ऑनलाइन प्राइवेसी और सुरक्षा को बढाने के लिए किया जाता है |VPN आज के समय मे सबसे अच्छा तरीका है अपने network को सुरक्षित रखने के लिए और अपने personal data या व्यक्तिगत जानकारी  को hackers से बचाने के लिए |साथ ही User की वास्तविक Location और Identity को छुपाने में मदद करती है।

वीपीएन service का इस्तेमाल ज़्यादातर online काम करने वाले व्यापारी, Organizations, Government agencies, educational institutions और Corporation जैसे लोग करते हैं ताकि वो अपने महत्वपूर्ण data को unauthorized users या हैकर से बचाकर रख सकें।जब आप वीपीएन का उपयोग करते है तो आपके ब्राउज़र की Browser History, Online Transactions and Personal Information Encrypted फॉर्म मे होती है जिस वजह से Hackers और Third parties उपयोग नहीं कर पाते है ,जिस वजह से आपका डाटा सुरक्षित रहता है | ऑनलाइन सुरक्षा की गारंटी है VPNउदाहरण के तौर पर देखे तो ,जैसे आप किसी रेलवे स्टेशन या पब्लिक कैफे पर हो तो वहाँ आपको फ्री वाईफाई दिया जाता है जिस वजह से आपके फोन का सारा डाटा चोरी होने का खतरा बना रहता है क्यूंकी फ्री वाईफ़ाई के नाम पर आपके फोन का डाटा चोरी का खतरा भी बना रहता है लेकिन अगर आप अपने फोन मे VPN का उपयोग करते हो तो आपके फोन का डाटा सुरक्षित रहता है |

“VPN यूजर की लोकेशन, ऑनलाइन Identity, IP एड्रेस आदि को छुपा देती है जिससे यूजर की कोई इनफार्मेशन IPS (Internet Service Provider) या हैकर के पास नहीं जाती है. VPN यूजर की पहचान को पूरी तरह से गोपनीय रखता है, जिससे इंटरनेट एक्सेस करने पर यूजर का डेटा पूरी तरह से सुरक्षित रहता है.”

कहने का मतलब है की जब आप ऑनलाइन कोई भी कार्य करते है तो ये आपकी पहचान को गोपनीय रखने के साथ साथ आपके डाटा को भी सुरक्षित रखता है जिस वजह से हैकर के लिए डाटा चुराना लगभग असंभव हो जाता है और वीपीएन के उपयोग से आप जो भी वैबसाइट ब्लॉक होती है उनको आप  एक्सैस कर सकते हो विशेषकर उन वैबसाइट को जो कुछ देशो मे ही available होती है |

जैसे आप चाइना को ही देख लीजिये , चाइना मे फेसबुक बैन है परंतु आप वहाँ VPN की मदद से फेसबुक ACCESS कर सकते है। VPN का इस्तेमाल मोबाइल, कम्प्यूटर, टैबलेट आदि किसी भी चीज पर किया जा सकता है। इसका ज्यादातर इस्तेमाल सरकार की एजेंसी और बड़े कारपोरेट आदि करते है जिनको सूचना लीक होने का डर रहता है। अब तो आम नागरिक भी इसका इस्तेमाल करते है।

VPN काम कैसे करता है?

जब आप अपने Browser में किसी Website का URL या उसका पता डालकर search engine पर सर्च करते  हैं तो सबसे पहले आपकी Request आपके ISP यानि कि Internet Service Provider के पास जाती है। जहाँ आपकी Online Identity, Device ID, Location और Data Request जैसी तमाम Details चैक की जाती हैंं। और उसके बाद आपको उस वेबसाइट के Server से जोड़ा जाता है। उसके बाद आपके और उस वेबसाइट के बीच जो भी Data का आदान-प्रदान होता है, वह सब ISP के जरिए ही होता है। ऐसे में आपका कोई भी Data गोपनीय नहीं रहता।लेकिन VPN का उपयोग करने के बाद मान लीजिए कि आप इंडिया में हैं और संयुक्त राज्य अमेरिका में एक वीपीएन सर्वर है। जब आप इस यूएस वीपीएन सर्वर से खुद को कनेक्ट करते हैं तो आपके और इस सर्वर के बीच का कनेक्शन एन्क्रिप्ट (सेफ) हो जाएगा। न तो आपका ISP और न ही आपकी सरकार इंटरनेट पर आपके सर्फिंग को पकड़ पाती है जिस वजह से VPN आपको सुरक्षित कनैक्शन देता है।

VPN से हम क्या कर सकते हैं

डेटा सुरक्षित करने के अलावा VPN के द्वारा किसी ब्लॉक वेबसाइट तक भी पहुंचा जा सकता है. जैसे आप India में रहते हैं और किसी ऐसी वेबसाइट को एक्सेस करना चाहते हैं जो इंडिया में ब्लॉक है तो आप VPN के द्वारा किसी दुसरे देश के लोकेशन से उस ब्लॉक वेबसाइट को एक्सेस कर सकते हैं.
उदाहरण के तौर पर Netflix वेबसाइट जब इंडिया में नहीं आई थी तब VPN का यूज करके ही वेबसाइट को एक्सेस किया जा सकता था. क्योंकि इससे सिर्फ US और UK की नेटवर्क पर ही एक्सेस मिलता था. इस वजह से VPN का इस्तेमाल करके हमारे डिवाइस के नेटवर्क का इस्तेमाल दुसरे देश के लोकल नेटवर्क की तरह show करता था जिससे हम आसानी से किसी भी वेबसाइट को access कर सकते हैं.

भारत मे सबसे अच्छे VPN(वीपीएन)

हमारे देश मे जो सबसे अच्छे VPN है वो है जिनमे से टॉप फाइव की लिस्ट मैंने दे दी है | जिसका उपयोग करके आप अपने आपको ऑनलाइन कार्य हेतु सुरक्षित रख सकते है

अगर मैं कुछ शब्दों में कहे तो VPN इस्तमाल करना गलत नही है क्योकि दुनिया मे हर अपना डेटा प्राइवेट रखना चाहते है इसलिए VPN का इस्तेमाल करना गलत नही है लेकिन हर बात के दो पहलू होते वैसे ही VPN का उपयोग आप अगर गलत रूप में उपयोग करेंगे तो तो वे गलत है जैसे कि सरकार ने पोर्न वेबसाइट ब्लॉक करवा दी तो लोगो ने VPN का यूज करके पोर्न वेबसाइट विजिट करके पोर्न को देखते है और लोग VPN का यूज करके लो डार्क वेब यूज कर रहे जो कि गलत है अगर VPN यूज करना है तो अच्छे कामो में यूज करो कभी भी फ्री VPN यूज न करे पेड VPN का यूज करें क्योंकि फ्री VPN वाले आपका डेटा कलेक्ट करते है जिससे आपको नुकसान होना लाज़मी है क्योंकि आप अपना डेटा सुरक्षित करने के फ्री सॉफ्टवेयर का उपयोग कर रहे है जोकि आपके सिस्टम के लिए खतरनाक होगा इसलिए पेड VPN का यूज करें

FAQ:-VPN से संबन्धित सवाल

QUESTION:-वीपीएन की विशेषताएं क्या हैं?
ANSWER:-एक वीपीएन कनेक्शन आपके और इंटरनेट के बीच एक सुरक्षित कनेक्शन स्थापित करता है । वीपीएन के माध्यम से, आपका सारा डेटा ट्रैफ़िक एक एन्क्रिप्टेड वर्चुअल टनल के माध्यम से रूट किया जाता है। जब आप इंटरनेट का उपयोग करते हैं तो यह आपके आईपी पते को छिपा देता है, जिससे इसका स्थान सभी के लिए अदृश्य हो जाता है। एक वीपीएन कनेक्शन बाहरी हमलों के खिलाफ भी सुरक्षित है।
QUESTION:-क्या मुझे हमेशा एक वीपीएन का उपयोग करना चाहिए?

ANSWER:-जब भी आप ऑनलाइन हों तो आपको वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क (वीपीएन) का उपयोग करना चाहिए । ऐसा करके, आप सुनिश्चित करते हैं कि आपका डेटा और गोपनीयता सुरक्षित है। वीपीएन के बिना, आपकी ऑनलाइन हर गतिविधि पर नज़र रखी जा सकती है और उसका लाभ उठाया जा सकता है। एक वीपीएन आपके सभी डेटा को एन्क्रिप्ट करता है, प्रभावी ढंग से आपके बारे में किसी भी जानकारी को लोगों की नजरों से छुपाता है।

QUESTION:-क्या फ्री वीपीएन सुरक्षित नहीं है?
ANSWER:-जब मैलवेयर के संपर्क में आने की बात आती है, तो मुफ्त वीपीएन का उपयोग करना बिना वीपीएन के होने की तुलना में अधिक जोखिम भरा होता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि कुछ मुफ्त वीपीएन में मैलवेयर या एडवेयर हो सकते हैं, जो आपके डिवाइस को संक्रमित कर सकते हैं और आपकी सुरक्षा से समझौता कर सकते हैं। बेशक, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि सभी मुफ्त वीपीएन प्रदाता आपका डेटा नहीं बेचते हैं या आपको मैलवेयर के संपर्क में नहीं लाते हैं।

 

QUESTION:-वीपीएन का उपयोग सिर्फ लैपटाप या डेस्कटॉप के लिए ही किया जा सकता है 

ANSWER:-नहीं ,वीपीएन सिर्फ डेस्कटॉप या लैपटॉप के लिए नहीं हैं – आप अपने आईफोन, आईपैड या एंड्रॉइड फोन पर भी वीपीएन का उपयोग कर सकते हैं |

QUESTION:-दुनिया का सबसे अच्छा वीपीएन कौन है?

ANSWER:-Express VPN सबसे भरोसेमंद और सबसे अच्छा वीपीएन ऐप है जो आपको कुछ ही टैप में तेजी से इंटरनेट से जोड़ता है। इसके वीपीएन सर्वर 94 देशों में 160 स्थानों पर हैं।

 

 

Leave a Comment