Chat GPT बदलेगा आपका भविष्य

Chat GPT बदलेगा आपका भविष्य,इस बात में कोई दोराय नहीं है क्यूंकि भविष्य बदलने का हुनर है Chat GPT में |आप चैट जीपीटी से किसी भी प्रकार के सवाल पूछ सकते हो। जैसे , बर्थडे पार्टी सेलिब्रेट कैसे करें, इंजीनियर कैसे बने, करियर काउंसलिंग और भी काफी तरह के सवाल आप चैट जीपीटी से पूछ सकते हो और ChatGPT आपको बड़े ही आसानी से बिल्कुल सिंपल भाषा में  उन सवालों का जवाब देता है।

Chat GPT की स्थापना 

चैट जीपीटी (Chat GPT)के फाउंडर की बात करें तो सैम अल्टमैन और एलन मस्क ने 2015 में इसकी शुरूआत की थी। शुरूआती सालों में ही एलन मस्क ने इस प्रोजेक्ट को छोड़ दिया था। जिसके बाद माइक्रोसॉफ्ट ने इसमें इनवेस्ट किया है और 30 नवम्बर 2022 को एक प्रोटोटाइप के तौर पर इसे लांच किया।आम लोगों ने 2020 में इसके बारे में जाना और 2022 में इसका Prototype Launch किया गया।

 

जो नहीं जानते उनके लिए बता दें, Prototype का मतलब होता है किसी Product के Launch से पहले, उसका एक Sample बाज़ार में उतारा जाता है Product Testing के लिए।

Chat GPT की Popularity का अंदाज़ा इस बात से लगाया जा सकता है कि इसने अपने Launch के महज़ पांच दिन में ही 10 लाख Users बना लिए थे।अगर आप सोच रहें की Internet के युग में यह कौनसी बड़ी बात है तो आपको बता दें, Facebook को यह Target Achieve करने के लिए 10 महीने लग गए थे,वहीं सबसे Popular Photo Sharing App Instagram को 2 1/2 महीने और Netflix को लगभग 3 1/2 साल तक इंतजार करना पड़ा था।

Chat GPT क्या है और ये किस तरह से काम करता है 

साधारण शब्दों में कहूं तो ,Chat GPT  एक प्रकार का चैट बोट है ,जोकि  AI (Artificial Intelligence) सिस्टम पर काम करता है। Chat GPT से आप जब भी कोई सवाल पूछते हैं तो यह गूगल की भांति हजारों वेबसाइट की लिंक नहीं देता है बल्कि यह यूजर को उसके सवाल का सीधा जवाब देता है |  जिस तरह इंसान किसी भी बात को सुनते हैं फिर उसे सोचते हैं फिर उसपर अपनी प्रतिक्रिया देते हैं, Chat GPT भी ठीक वैसे ही काम करता है।Chat GPT आपको छुट्टी की एप्लीकेशन, निबंध, YouTube विडियो ,स्क्रिप्ट, कवर लैटर, बायोग्राफी आदि लिख कर दे सकता है. यह एक आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस(AI) टूल है। इसे दूसरा गूगल कहा जा रहा है। यानी ये वो सबकुछ करेगा जो गूगल करता है या शायद गूगल से भी ज्यादा। एक AI Tool होने की वज़ह से Chat GPT Human Interaction और Behaviour को काफ़ी अच्छे से समझ सकता है।

अब एक बड़ा सवाल यह कि आख़िर Chat GPT जैसी Machines में Data आता कहा से है?
तो आपको बता दें कि AI अपना Basic Data Humans यानि इंसानों से ही Collect करते हैं। Chat GPT में जो डाटा इस्तेमाल में लाया गया है उसी में से यह चैट बोट आपके द्वारा जो सवाल सर्च किए जाते हैं उसका जवाब ढूंढता है और फिर जवाब को सही प्रकार से और सहीं लैंग्वेज में क्रिएट करता है और उसके पश्चात रिजल्ट को आपके डिवाइस की स्क्रीन पर प्रस्तुत करता है।जब भी कोई Program Design किया जाता है तब Basic Data उसमें डाला जाता है और उसके बाद User Feedback के ज़रिए AI खुद को Improve करते करते और बेहतर होता जाता है।

Chat GPT के फायदे (Benefits of ChatGPT)

• इसका सबसे बड़ा फायदा यूजर को यह मिलता है कि जब वह इस पर कुछ भी सर्च करता है तो उसको डायरेक्ट उसके सवाल का जवाब बिल्कुल विस्तार से प्राप्त होता है। यानी कि उसे अपने सवाल की पूरी जानकारी हासिल हो जाती है।
• जब आप गूगल पर कुछ भी सर्च करते हैं तो सर्च रिजल्ट के बाद अलग-अलग वेबसाइट दिखाई देती है, परंतु चैट जीपीटी पर ऐसा नहीं होता है। आपको यहां पर डायरेक्ट संबंधित रिजल्ट पर ले करके जाया जाता है।
• यहां पर आप जो भी सवाल पूछते हैं उसका जवाब आपको रियल टाइम में प्राप्त होता है।

Chat GPT के नुकसान

Chat GPT के फायदों के साथ अभी इसमें काफी कमियां भी हैं जैसे कि –
• Chat GPT के पास सीमित डेटा(Limited Data) है.
• बहुत सारे ऐसे सवाल हैं जिनका Chat GPT सटीक जवाब नहीं देता है.
• Chat GPT की ट्रेनिंग 2022 के शुरुवात में ख़त्म हो गयी थी, इसलिए आपको इसमें इसके बाद की घटनाओं की सही जानकारी नहीं मिल पायेगी.
• Chat GPT केवल Research Period तक ही फ्री में Available है, इसके बाद आपको इसका इस्तेमाल करने के लिए चार्ज देना पड़ेगा,दरअसल इसे ट्रेन करने के लिए डेवलपर के द्वारा इसके लिए पब्लिक तौर पर उपलब्ध डाटा का यूज किया गया है।

Chat Gpt का उपयोग कैसे करें (How to use Chat Gpt)

चैट जीपीटी का इस्तेमाल करने के लिए आपको इस वेबसाइट https://openai.com/blog/chatgpt/  पर विजिट करना होगा।

बदल देगा आपका भविष्य -Chat GPT.

2: वेबसाइट के होम पेज पर जाने के बाद उसे लॉगिन और साइन अप इस प्रकार के दो ऑप्शन दिखाई देंगे, जिनमें से उसे साइन अप वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है, क्योंकि हम यहां पर पहली बार इस वेबसाइट पर अपना अकाउंट बनाने जा रहे हैं।

बदल देगा आपका भविष्य -Chat GPT.

4: आप यहां पर ईमेल आईडी अथवा माइक्रोसॉफ्ट अकाउंट अथवा Gmail id का इस्तेमाल करके अकाउंट बना सकते हैं।Gmail id से इस पर अकाउंट बनाने के लिए आपको जो continue with Google वाला ऑप्शन दिखाई दे रहा है उस पर क्लिक कर देना है।

बदल देगा आपका भविष्य -Chat GPT.

5.अब आप अपने मोबाइल में जिस Gmail id का इस्तेमाल करते हैं वह आपको दिखाई देगी। जिस Gmail id के द्वारा आप अकाउंट बनाना चाहते हैं उसके नाम के ऊपर क्लिक करें।

6. Chat Gpt को लॉगिन करने के बाद  इसका इस्तेमाल करना शुरू कर सकते हैं।

बदल देगा आपका भविष्य -Chat GPT.

FAQ:-सवाल-जवाब 

Q 1: चैट जीपीटी की आधिकारिक वेबसाइट क्या है?
ANS: chat.openai.com

Q2:चैट जीपीटी, गूगल के लिए खतरा क्यों है?
Google और Chat Gpt के बीच अंतर यह है कि Google जहां सिर्फ एक सर्च इंजन है, जो यूजर के सर्च करने पर रिजल्ट्स के लिंक्स को उसके सामने रख देता है. वहीं, चैट जीपीटी ,Artifical Intelligence(AI) के माध्यम से user के सवाल का जवाब तैयार कर देता है. यही नहीं, चैट जीपीटी तब तक अपने जवाब बदलता रहता है, जब तक यूजर संतुष्ट न हो जाए

Q3:क्या चैट जीपीटी फ्री है
‘चैट जीपीटी’ एक फ्री एआई टूल है. इसे आप वेब ब्राउजर पर जाकर आसानी से एक्सेस कर सकते हैं.

Q4:भारत में चैट जीपीटी की कीमत क्या है
भारत में  ChatGPT Plus सब्सक्रिप्शन की कीमत भारत में $20 प्रति माह रखी गई है, जो लगभग ₹1,650 प्रति माह है।

Q5:Chat GPT से कमाई कैसे करें?
ब्लॉग क्रिएट करके,कोडिंग लिखकर,कंटेंट राइटिंग करके,Quora का जवाब देकर ,फ्रीलांसिंग करके पैसे कमाए ,दूसरों का होमवर्क करके पैसे कमाए आदि बहुत से तरीके है जिनसे आप कमाई कर सकते है |

Leave a Comment