फोन की सुरक्षा की पक्की गारंटी है,साइबर स्वच्छता केन्द्र

साइबर स्वच्छता केन्द्र(बॉटनेट शोधन और मालवेयर विश्लेषण केन्द्र)

फोन की सुरक्षा की पक्की गारंटी है,साइबर स्वच्छता केन्द्र ,केंद्र सरकार ने साइबर अपराधों पर लगाम लगाने के लिए साइबर स्वच्छता केंद्र को लॉन्च किया है. इसके जरिए भारत सरकार देश में नेटवर्क पर मैलवेयर के जाल को खत्म करने का प्रयास कर रही है.तथा “साइबर स्वच्छता केन्द्र” ,एक साइबर एजेंसी है, जिसे यूजर के डिवाइस में मालवेयर का पता लगाने और क्लीनिंग के लिए पेश किया गया है। मालवेयर का पता लगाने और क्लीनिंग के लिए इस प्लेटफॉर्म पर कई स्पेशल टूल्स की सुविधा पेश की गई है।

बॉटनेट क्या होते है

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि ‘Botnet’ एक तरह का मालवेयर है और इसकी मदद से कोई हैकर आपके फोन का पूरा डाटा कॉपी कर सकता है।सुरक्षा की पक्की गारंटी है -Free Antivirus

बॉटनेट के नुकसान

बॉटनेट आपके कंप्यूटर या डिवाइस को नुकसान पहुंचाने के लिए कई तरह की एक्टिविटी कर सकता है. जिसमें आपके कंप्यूटर / डिवाइस से जानकारी लेना, नेटवर्क में दूसरे कंप्यूटरों/डिवाइस में खुद को फैलाना ,अन्य मालवेयर डाउनलोड करना, स्पैमिंग, सेवा की मनाही (DOS), आदि जैसे साइबर हमले शुरू करने के लिए आपके कंप्यूटर/डिवाइस का इस्तेमाल करना शामिल है. Botnet Malware आपके कंप्यूटर या डिवाइस की जानकारी चोरी करते है और फिर इसका उपयोग स्पैम मैसेज भेजने के लिए करते है।अपने Android या विंडो लैपटॉप पीसी को किसी भी मैलवेयर हानिकारक URL, वेबसाइटों से सुरक्षित रखना बहुत जरूरी है.  किसी व्यक्ति का कंप्यूटर बोटनेट के साथ इन्फेक्ट उस स्थिति में होता है, जब साइबर अपराधी उसे फर्जी अटैचमेंट या लिंक वाला ईमेल भेज देते है या सोशल मीडिया पर फर्जी पोस्ट के जरिए या कंप्यूटर में सुरक्षा खामियों का फायदा लेकर लिंक पर क्लिक कराकर आपके डिवाइस मे एक बॉटनेट Install करा देते है और वो बोटनेट आपकी हर छोटी –बड़ी गतिविधियो पर नजर रखने लगता है जिसका पता आपको खुद को भी नहीं चलता | इस स्थिति मे जाने के बाद हैकर आपको ब्लैकमेल करने लगता है या फिर आपके पर्सनल डाटा को हैक करके आपको नुकसान पहुंचाता रहता है |

बॉटनेट के बारे मे जागरूकता

आज के दौर मे तेजी से बढ़ते जा रहे साइबर fraud के बारे मे सरकार इंटरनेट users को जागरूक करने पर लगी हुयी है , इसी समस्या को देखते हुये भारत सरकार के विभाग मिनिस्ट्री ऑफ इलेक्ट्रॉनिक्स ऐंड इन्फर्मेशन टेक्नॉलजी ने साइबर स्वच्छता केंद्र नाम की वेबसाइट लॉन्च की है जिसका Official website link है https://www.escanav.com/en/escanav-cert/escanav-cert-intoolkit.asp#download 

इस वैबसाइट से आप फ्री मे antivirus डाउनलोड कर आप अपने कम्प्युटर या मोबाइल को Bot Malware से सुरक्षित रख सकते है जिसमे आपके डिवाइस की सुरक्षा की पक्की गारंटी है -Free Antivirus की मदद से  | इस website का मकसद भारतीय यूज़र के डिवाइस को बॉटनेट से बचाना और साफ करना है.केंद्र सरकार ने आम लोगों को साइबर फ्रॉड से बचाने के लिए बड़ा कदम उठाया है. इंडियन कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पॉन्स टीम (CERT-In) ने सेफ्टी टूल की लिस्ट का ऐलान किया है. इनकी मदद से आप अपने स्मार्टफोन्स और पर्सनल कंप्यूटर को बोटनेट अटैक से बचा सकेंगे.

बैंक खाते से होते हैं पैसे चोरी

जब किसी व्यक्ति का कंप्यूटर बॉटनेट का हिस्सा बन जाता है, तो साइबर अपराधी फोन, कंप्यूटर, लैपटॉप से पर्सनल  जानकारियां चुरा लेते हैं, उसके बाद साइबर अपराधी लोगों को ब्लैकमेल करते हैं, तो काफी बार लोगो के बैंक खाते की जानकारी कर उनका सारा पैसा चुरा लेते है

अब सरकार कैसे करेगी मदद

CERT-In ने ई-स्कैन एंटीवायरस के साथ मिलकर दो बोट रिमूवल टूल को विकसित किया है, जिनमें एक माइक्रोसॉफ्ट विन्डोज वाले कंप्यूटर के लिए है और दूसरे एंड्रॉयड बेस्ड फोन के लिए हैं.

कंप्यूटर के लिए, कंपनी बूट रिमूवल टूल उपलब्ध कराती है. और एंड्रॉयड फोन के लिए कंपनी ने स्मार्टफोन सेफ्टी टूलकिट जारी की है.

QuickHeal (एंटी वायरस बनाने वाली कंपनी) का बोट रिमूवल टूल अब मुफ्त में उपलब्ध है. यह माइक्रोसॉफ्ट विन्डोज वाले कंप्यूटर के लिए बोट रिमूवल टूल है. यह 32-बिट सिस्टम और 64-बिट सिस्टम के लिए मुफ्त में उपलब्ध है, जो आपके कंप्यूटर के मुताबिक सही रहे.

यह यूएसबी प्रतिरोध एक डेस्कटॉप सिक्योरिटी सॉल्यूशन है, जिससे रिमूवेबल स्टोरेज डिवाइस जैसे एक्सटर्नल हार्ड डिवाइसेज, पेन ड्राइव, सेल फोन और दूसरे यूएसबी मास स्टोरेज डिवाइसेज और उनके इस्तेमाल को कंट्रोल किया जाता है.

आपके कंप्यूटर के लिए एंटीवायरस

Windows PC के लिए eScan एंटीवायरस का फ्री बॉट रिमूवल टूल आया है. eScan Antivirus की तरह से विंडोज पीसी के लिए एक और फ्री बॉट रिमूवल टूल पेश किया जाता है. इसे फ्री में डाउनलोड कर सकते हैं.

USB Pratirodh एक डेस्कटॉप सिक्योरिटी सॉल्युशन है. यह पेन ड्राइव, एक्सटरनल हार्ड ड्राइव, सेल फोन और सपोर्टिड यूएसबी मास स्टोरेज डिवाइस जैसे रिमूवेबल स्टोरेज मीडिया के यूज को कंट्रोल करता है. इस टूल को फ्री में डाउनलोड कर सकते हैं.

AppSamvid: विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए AppSamvid एक डेस्कटॉप बेस्ड एप्लिकेशन वाइटलिस्टनिंग सॉल्युशन है. यह काम करने के लिए ठीक फाइल्स के पहले से अप्रूव्ड सेट को मंजूरी देता है. इसे फ्री में डाउनलोड किया जा सकता है.

आपके फोन के लिए एंटीवायरस

eScanAV CERT-In टूलकिट: eSCan के साथ CERT-In ने एक स्मार्टफोन सेफ्टी टूलकिट पेश किया है. इस टूल को बॉट्स से लड़ने के लिए तैयार किया गया है. इस टूल को फ्री में गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है.

गूगल क्रॉम के लिए ब्राउजर JSGuard: अगर आप गूगल क्रॉम का इस्तेमाल करते हैं तो आपको उसकी सुरक्षा के लिए इसको अपने सिस्टम में रखना चाहिए. इस ब्राउजर JSGuard को फ्री में डाउनलोड किया जा सकता है.

हानिकारक HTML अटैक से बचाव के लिए फायरफॉक्स वेब ब्राउजर के लिए ब्राउजर JSGuard: ब्राउजर JSGuard एक प्रकार का ब्राउजर एक्सटेंशन है जो कि ह्यूरिस्टिक्स पर बेस्ड वेब ब्राउजर के जरिए हानिकारक HTML और जावास्क्रिप्ट अटैक्स की जानकारी लेता है और उनसे बचाव करता है.

किसी भी हानिकारक वेब पेज पर जाने पर यूजर्स को जानकारी देता है. उस वेब पेज की पूरी रिपोर्ट देता है. अगर आप फायरफॉक्स वेब ब्राउजर का इस्तेमाल करते हैं तो आपको इसे डाउनलोड करना चाहिए. इसे आप फ्री में डाउनलोड कर सकते हैं.

FAQ-कुछ महत्वपूर्ण सवाल-जवाब

 

Q1.किन टूल्स का किया जा सकता है इस्तेमाल?

डिजिटल इंडिया के तहत विंडोज यूजर्स के लिए eScan Antivirus, K7 Security, Quick Heal फ्री बोटनेट रिमूवल टूल्स की सुविधा पेश की गई है।

Q2. विंडोज कंप्यूटर या लैपटाप के  के लिए Free Antivirus  कैसे डाउनलोड करे ?

https://www.escanav.com/en/escanav-cert/escanav-cert-intoolkit.asp#download official वैबसाइट पर जाकर आप इस लिंक की मदद से फ्री एंटीवाइरस को डाउनलोड कीजिये|

Q3. स्मार्टफोन Android users के लिए Free Antivirus  कैसे डाउनलोड करे ?

https://play.google.com/store/apps/details?id=com.eScanAV.certin इस लिंक पर जाकर आप प्लेस्टोर से आप इसे फ्री मे एप्लिकेशन को डाउनलोड कीजिये

Leave a Comment