करोडो दिलो की धड़कन -महेंद्र सिंह धोनी(MS DHONI)

महेंद्र सिंह धोनी का जन्म:

धोनी का जन्म 7 जुलाई 1981 को झारखण्ड के रांची में एक मध्यम वर्गीय परिवार में हुआ. उनके पिता का नाम पान सिंह व मां श्रीमती देवकी देवी हैं ,धोनी की एक बहन, जयंती और एक भाई, नरेन्द्र हैं.धोनी की स्कूली शिक्षा रांची के डीएवी जवाहर विद्या मंदिर, श्यामली से हुई है. धोनी ने 2010 में साक्षी से शादी की जिनसे उनकी एक बेटी जीवा है. 5 फीट 11 इंच के धोनी को माही और MSD (एमएसडी) के नाम से भी जाना जाता है.

करोडो दिलो की धड़कन -महेंद्र सिंह धोनी(MS DHONI)
करोडो दिलो की धड़कन -महेंद्र सिंह धोनी(MS DHONI)

महेंद्र सिंह धोनी की शिक्षा:

रांची में पैदा हुए महेंद्र धोनी की शुरुआती शिक्षा डीएवी जवाहर विद्या मंदिर झारखंड से शुरू हुई। इस स्कूल से धोनी ने 12वीं तक की पढ़ाई की और आगे की पढ़ाई के लिए उन्होंने सेंट जेवियर कॉलेज में एडमिशन लिया। इसी बीच क्रिकेट और पढ़ाई के बीच में बैलेंस बनाते बनाते धोनी ने आगे पढ़ाई ना करके बल्कि अपना पूरा फोकस क्रिकेट पर करने का निर्णय लिया। 12वीं तक की पढ़ाई करने के बाद धोनी अपनी आगे की शिक्षा पूरी नहीं कर पाएं।

घरेलू क्रिकेट की शुरूआत:

धोनी ने पहली बार साल 1999 में अपना पहला रणजी मैच बिहार की ओर से असम की टीम के विरुद्ध खेला था। इस मैच को खेलते हुए धोनी ने नाबाद रहते हुए 68 रनों की शानदार पारी खेली और टूर्नामेंट के कुल 5 मैचों में उन्होंने कुल 283 रन बनाए। इसी पारी की बदौलत धोनी को क्रिकेट में नाम और पहचान मिलना शुरू हो गया।

इतना शानदार प्रदर्शन करने के बाद भी वे ईस्ट जोन में सेलेक्ट नहीं हो सके और बेहद निराश हो गए। सेलेक्ट ना होने के दुख में उन्होंने क्रिकेट से दूरी बना ली और 2001 में कोलकाता रेलवे से उन्होंने टिकट कलेक्टर बनकर सरकारी नौकरी करना शुरू कर दिया। हालांकि वे इस पद पर अधिक दिनों तक रह नहीं पाए और मात्र 3 साल के छोटे से समय के अंदर ही उन्होंने इस नौकरी से त्यागपत्र दे दिया, और क्रिकेट को एक और मौका देने पर विचार किया।आखिरकार वह समय आ ही गया जब धोनी का चयन बिहार अंडर-19 टीम में हो गया।साल 2004 में धोनी का चयन ‘इंडिया ए’ टीम में किया गया। इंडिया ए के मैच से ही धोनी ने बतौर विकेटकीपर खेलना शुरू किया। इस दौरान उन्होंने शानदार प्रदर्शन किए ताकि जल्द ही उनका सिलेक्शन इंटरनेशनल टीम में हो सके।

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट करियर:

धोनी को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के वनडे मैच में पहली बार साल 2004 में मौका मिला, उन्होंने अपना पहला वनडे मैच बांग्लादेश के विरुद्ध खेला था। हालांकि इस मैच में उनका प्रदर्शन निराशाजनक रहा लेकिन सिलेक्टर्स ने उन्हें अगला मौका देते हुए पाकिस्तान के विरुद्ध खेलने के लिए चयनित कर लिया।

DHONI

मौका न गँवाते हुए धोनी ने भी पाकिस्तान के विरुद्ध 148 रनों की शानदार पारी खेली और टीम में अपनी खास जगह बनाई। इस तरह धोनी इकलौते ऐसे विकेटकीपर बल्लेबाज बन गए जिन्होंने एक पारी में शानदार 148 रन बनाए। और इस तरह धोनी ने वनडे टीम में अपनी जगह पक्की कर ली।

महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान और भारत के सबसे सफल वनडे(ODI) कप्तान रह चुके हैं. करियर की शुरुआत में वे अपने असाधारण और आक्रामक बल्लेबाजी के कारण सुर्खियों में आए. धोनी (MS Dhoni) भारतीय क्रिकेट के सबसे शांतचित्त कप्तान माने गए हैं (Captain Cool). उनकी कप्तानी में भारत ने 2007 आईसीसी वर्ल्ड ट्वेंटी20 (ICC World Cup), 2007-08 कॉमनवेल्थ बैंक सीरीज , 2011 विश्व कप (World Cup 2011), आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी 2013 और बॉर्डर-गावस्कर ट्राफी जीती. वे आईसीसी की सारी ट्रॉफीज जीतने वाले दुनिया के अकेले कप्तान हैं (Best Cricket Captain). धोनी ने 2 सितम्बर 2014 को भारत को 14 साल बाद इंग्लैंड में वनडे सीरीज में जीत दिलाई.

धोनी ने भारतीय क्रिकेट में 2007 से 2018 के दौरान कप्तान के तौर पर तीनों फॉर्मेट (वनडे, टेस्ट और टी20) के रूप में सबसे ज्यादा 332 मैच खेले हैं, जिसमें से 178 में जीत हासिल की, 120 में हार और 6 मैच टाइ रहे। धोनी के नाम इस फॉर्मेट में सबसे अधिक स्टंपिंग का रिकॉर्ड है. महेंद्र सिंह धोनी दुनिया के एकमात्र कैप्टन हैं, जिन्होंने अपनी टीम को 3 आईसीसी की सभी ट्रॉफी जिताई हैं.

पुरस्कार और सम्मान:

धोनी विश्व के अकेले कप्तान हैं जिन्होंने क्रिकेट विश्व कप, आईसीसी पुरुष टी-20 विश्व कप और आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी तीनों जीती  है। धोनी भारतीय सेना की पैराशूट रेजिमेंट में लेफ्टिनेंट कर्नल की मानद रैंक रखते हैं, यह उन्हें वर्ष 2011 में वर्ल्ड कप जीतने पर भारतीय सेना द्वारा एक क्रिकेटर के रूप में राष्ट्र की सेवा के लिए प्रदान किया गया था।

धोनी ने कई पुरस्कार और सम्मान भी प्राप्त किए हैं जिसमें 2008 आईसीसी वनडे प्लेयर ऑफ़ द ईयर अवार्ड (First Indian ODI Player of the Year),  खेल रत्न पुरस्कार और 2009 में पद्मश्री पुरस्कार और 2018 में पद्म भूषण से सम्मानित किया गया (Dhoni Padma Award). साथ ही, 2009 में विजडन के सर्वप्रथम ड्रीम टेस्ट इलेवन टीम में धोनी को कप्तान का दर्जा दिया गया (Wisden Dream XI Captain). उनकी कप्तानी में भारत ने 28 साल बाद 2011 में वर्ल्ड कप में दोबारा जीत हासिल की (World Cup Winner Captain). इन्होंने 2014 में टेस्ट क्रिकेट को कप्तानी के साथ अलविदा कह दिया था. साल 2018 में एमएस धोनी ओडीआई में 10,000 रन बनाने वाले चौथे भारतीय और दूसरे विकेटकीपर बने.

T-20 वर्ल्ड कप 2007, वनडे वर्ल्ड कप 2011, चैंपियंस ट्रॉफी 2013… फिर 5 आईपीएल ट्रॉफी। धोनी की महानता में एक के बाद एक करिश्माई फेदर लगते जा रहे हैं। उन पर फिल्म भी बन चुकी  हैं। दीवानगी ऐसी है कि हर रिकॉर्ड उनके चाहने वालों की जुबां पर याद है। मैचों के दौरान वीआईपी बॉक्स में वाइफ साक्षी और बिटिया जीवा को तो देखने की फैंस को आदत सी हो गई,महेंद्र सिंह धोनी जब क्रिकेट की पिच के मैदान पर उतरते हैं तो दर्शकों में एक अलग ही रोमांच आ जाता है और माही मार रहा है की गूंज सुनाई पड़ती है। खुद एक फिनिशर खिलाड़ी के रूप में खेलते हुए महेंद्र सिंह धोनी ने स्वयं को पीछे रखकर हमेशा टीम की जीत के बारे में सोचा | सचिन तेंदुलकर, विरेंद्र सहवाग,सुरेश रैना,विराट कोहली जैसे क्रिकेट के बड़े-बड़े खिलाड़ियों ने धोनी की कप्तानी में ही अपने करियर की ऊंचाइयों को छुआ। विराट कोहली अपने क्रिकेट का श्रेय भी महेंद्र सिंह धोनी को देते हैं वे कहते हैं कि अगर धोनी उन्हें खेलने का मौका नहीं देते और उन पर विश्वास नहीं दिखाते ,तो वह आज जिस मुकाम पर हैं वहां नहीं होते।

धोनी ने 2015 में लगातार दूसरी बार वर्ल्ड कप  में भारत का नेतृत्व किया और पहली बार भारत ने सभी ग्रुप मैच जीते. धोनी भारत के पहले ऐसे कप्तान बने जिन्होंने 100 वनडे मैच जिताए (Most Successful Captain). धोनी ने 4 जनवरी 2017 को वनडे और टी20  टीम की कप्तानी छोड़ी और 15 अगस्त 2020 को अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की घोषण कर दी (Dhoni Retirement).

दुनिया के सबसे अमीर क्रिकेटर के लिस्ट मे तीनों भारतीय

113 मिलियन अमेरिकी डॉलर नेट वर्थ के साथ धोनी दुनिया के तीसरे सबसे अमीर क्रिकेटर हैं. 15 अगस्त 2020 को क्रिकेट के सभी प्रारुप से संन्यास ले चुके धोनी अब IPL में चेन्नई सुपर किंग्स के लिए खेलते हैं. खास बात ये है कि दुनिया के सबसे धनी क्रिकेटर्स की लिस्ट में ऊपर के तीनों नाम भारतीय ही हैं. दुनिया के सबसे अमीर क्रिकेटर की सूची में 170 मिलियन अमेरिकी डॉलर के नेटवर्थ के साथ पहले स्थान पर आते हैं ‘गॉड ऑफ क्रिकेट’ की उपाधि से नवाजे गए सचिन तेंदुलकर. वहीं 127 मिलियन अमेरिकी डॉलर की नेटवर्थ के साथ किंग कोहली यानी विराट कोहली दूसरे स्थान पर हैं.

FAQ:सवाल-जवाब 

Q1. 2023 के IPL में धोनी ने कितने रन बनाए?

IPL 2023 में धोनी ने 14 मैचों में 103 रन बनाए, धोनी ने महज 54 गेंदों का सामना किया. 8 बार वह नॉट आउट रहे. धोनी घुटने की चोट से भी आईपीएल में जूझते हुए दिख रहे थे.

Q2.धोनी ने कितनी आईसीसी ट्रॉफी जीती है?

अन्य प्रारूपों में, धोनी सभी तीन प्रमुख आईसीसी ट्रॉफी जीतने वाले पहले क्रिकेटर हैं, क्योंकि उनकी कप्तानी में, भारत ने 2007 आईसीसी विश्व ट्वेंटी 20, 2011 क्रिकेट विश्व कप और 2013 आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी जीती, जो कि सबसे अधिक है। उन्होंने 2010 और 2016 एशिया कप में भी भारत को जीत दिलाई।

Q3.धोनी कितने करोड़ के मालिक हैं?

चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी एक शानदार खिलाड़ी होने के साथ-साथ एक अच्छे बिज़नेसमैन भी हैं। यही कारण है कि एम एस धोनी भारत के सबसे अमीर खिलाड़ियों में शुमार हैं। एक रिपोर्ट के अनुसार महेंद्र सिंह धोनी का कुल नेटवर्थ 1 हज़ार करोड़ रुपए से भी ज़्यादा है।

Q4.धोनी की फैन फॉलोइंग कितनी है?

विराट कोहली के बाद इस लिस्ट में दूसरा नाम एमएस धोनी का है। विकेटकीपर बल्लेबाज आजकल सोशल मीडिया पर कम ही एक्टिव नजर आते हैं. धोनी अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर कम ही कुछ पोस्ट करते हैं लेकिन इंस्टाग्राम पर उनके 42.2 मिलियन फैन फॉलोइंग हैं।

Q5.2024 में सीएसके का कप्तान कौन होगा?

कैप्टन कूल महेंद्र सिंह धोनी इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 2024 सीज़न में एक बार फिर चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) का नेतृत्व करने के लिए तैयार हैं। सीएसके के सीईओ कासी विश्वनाथन ने हाल ही में एक इंटरव्यू के दौरान इस बात की जानकारी दी है।और धोनी ने भी इंटरव्यू मे बोला था ,”मुझे नहीं पता कि मैं अगले साल खेलूंगा या नहीं। अभी इसको लेकर फैसला करने के लिए 8-9 महीने का वक्त है तो अभी से ये सिरदर्द क्यों लेना। मैं सीएसके के लिए हमेशा मौजूद रहूंगा फिर चाहे वो एक खिलाड़ी के तौर पर हो या फिर किसी और रोल में हो “

Q6.धोनी का सोशल मीडिया अकाउंट क्या है ?

धोनी का ऑफिशियल ट्विटर हैंडल @msdhoni है. उनका फेसबुक पेज MS Dhoni के नाम से है और वे इंस्टाग्राम पर mahi7781 यूजरनेम से एक्टिव हैं.

Q7.दुनिया का सबसे तेज विकेटकीपर कौन है?

महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) ने विकेटकीपर के तौर पर 444 आउट किए हैं और उनमें से 123 स्टंपिंग की हैं। धोनी ने 0.9 सेकेंड में सबसे तेज स्टंपिंग का रिकॉर्ड बनाया है। इसी वजह से वो इस लिस्ट में टॉप पर है।

Q8.धोनी को क्या बीमारी है?
IPL के बाद क्रिकेटर महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) के घुटने की सर्जरी हुई है। इस सर्जरी को ऑर्थ्रोस्कोपिक रिपेयर (arthroscopic repair) सर्जरी कहते हैं। इस सर्जरी में काफी बारीकी के साथ घुटने के लिगामेंट और चोटिल हड्डियों की रिपेयरिंग की जाती है।

Q9.धोनी को थला क्यों कहते हैं?
महेंद्र सिंह धोनी को थला कहा जाते है, जिसका अर्थ है लीडर। धोनी चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान हैं, देश और विदेश में बहुत लोकप्रिय हैं और चेन्नई में भी बहुत लोकप्रिय हैं, इसलिए लोग उन्हें थला कहते हैं, ये तमिल भाषा का शब्द है।

Q10.धोनी ने अपना अंतर्राष्ट्रीय मैच किस टीम के खिलाफ खेला था ?
धोनी ने 23 दिसंबर 2004 को बांग्लादेश के खिलाफ वनडे के ज़रिए अपना अंतर्राष्ट्रीय डेब्यू किया था. धोनी ने करियर के शुरुआती चार मैचों में सिर्फ 22 रन बनाए थे. इसमें उन्होंने पहले मैच में 0, दूसरे मैच में 12, तीसरे मैच में 7 और चौथे मैच में 3 रन बनाए थे.

 

Leave a Comment